1
 












रामकुमार सिंह

FWA Discussion Board:
रामकुमार सिंह से बातचीत
-ज़ैड प्लस और सरकार 3 के लेखक


 

इस हफ़्ते रामगोपाल वर्मा की नयी फ़िल्म सरकार 3 रिलीज़ होने वाली है। अमिताभ बच्चन, मनोज बाजपेई, जैकी श्रौफ़ और यामी गौतम जैसे सितारों से जड़ी ये भव्य फ़िल्म सरकार और सरकार राज के बाद इसी फ़्रैंचाइज़ी की अगली फ़िल्म है। फ़िल्म के संवाद लिखें हैं पत्रकारिता से फ़िल्मों में आए रामकुमार सिंह ने, जो इससे पहले डॉ चंद्रप्रकाश द्विवेदी की सटायरिकल-ड्रामा फ़िल्म ज़ैड प्लस की कथा-पटकथा और संवाद लिख चुके हैं। हाल ही में आई अविनाश दास की स्वरा भास्कर अभिनीत फ़िल्म अनारकली ऑफ़ आरा के लिए उन्होंने कुछ गीत भी लिखे थें। 

 

बड़े कम वक़्त में रामकुमार सिंह को मिली ये सफलता इसीलिए भी क़ाबिले ग़ौर है कि वे मुम्बई निवासी नहीं हैं। राजस्थान के रहने वाले हैं और सिर्फ़ काम के सिलसिले में मायानगरी में आते हैं। यहाँ उनका कोई रिश्तेदार बसा हो, या इंडस्ट्री में कोई गॉडफ़ादर मिल गया हो, ऐसा भी नहीं हैं। और तो और ये भी नहीं कहा जा सकता है कि वे घोर बॉलीवुडी आदमी हैं या बेचने की कला के उस्ताद हैं। ज़ैड प्लस दर्शाती है कि उनकी सिनेमाई समझ साहित्यिकता का ऐसा पुट लिए हुए है, जिसमें कंटेंट ज़रूरी मुद्दों की बात करता है। इसी के साथ, रामकुमार पूरी तरह हिंदीभाषी हैं और अपने गाँव की मिट्टी के किस्से-कहानियों से जुड़कर चलने में सुख पाते हैं। मुम्बई पदार्पण से पहले उन्होंने भोभर नाम की एक राजस्थानी फ़िल्म भी लिखी थी जो कई राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय फ़िल्म फ़ैस्टिवलों में सराही गयी। 

 

इन पहलुओं के लिहाज़ से, उनकी सफलता इस भ्रम को तोड़ती है कि मुम्बई में जो दिखता है, सिर्फ़ वही बिकता है। ये शंका भी कम हो जाती है कि अतिआधुनिकता के ‘यो जनरेशन’ वाले दौर में, पारंपरिक विधा के कहानीकारों की प्रासंगिकता ख़त्म हो गयी है। साथ ही साथ, एक बार फिर से ये भी साबित होता है कि कुछ रचनात्मक करने की चाह रखने वाले पत्रकारों के लिए सिनेमा एक अच्छा विकल्प साबित होता है। 

 

ख़ुशी होती है कि रामकुमार सिंह जैसे लेखकों की मौलिकता को हिंदी सिनेमा में क़द्रदान मिल रहे हैं। और सबसे बड़ी बात जो उभरकर आती है वह ये कि, अगर आपके पास कहने को कहानियाँ हैं, तो मुम्बई फ़िल्म इंडस्ट्री के पास सुनने को कई कान हैं।

 

 

बीते दिनों रामकुमार सिंह एसडबल्यूए के दफ़्तर में पधारें, और हमारी वैबसाइट टीम के सदस्यों से बातचीत की। प्रस्तुत है, उनका वीडियो इंटरव्यू -

 

 

 

Click here to Top